50 Best Quotes For Independence Day In Hindi

 


15 अगस्त 1947 को हमारा देश 200 साल तक अंग्रेजों की गुलामी सहने के बाद उनके चंगुल से आजाद हुआ था उसके बाद से ही हर साल इस दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 15 अगस्त हर भारतीय को देश के वीर जवानों और स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद दिलाता है। 


इस दिन पूरे देश में देशभक्ति भाव से देश का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाता है और तिरंगे के सम्मान में राष्ट्र गान गाया जाता है। इस दिन लोग अपने दोस्तों, सगे-संबंधियों को आजादी की शुभकामनाएं संदेश भेज कर उन्हें बधाई देते हैं। स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर देशभक्ति की भावना से भरे इन कोट्स, मैसेज, संदेशों को भेज कर आप भारत की आजादी का जश्न मना सकते हैं।  




Best quotes for independence day in Hindi :- (1)

चलो फिर से आज वह नज़ारा याद कर ले,
शहीदों के दिल में थी वो ज्वाला याद करले,
जिसमे बहकर आज़ादी पहुंची थी किनारे पे
देशभक्तो के खून की वो धारा याद करले..|


(2)
मैं मुस्लिम हूँ, तू हिन्दू है,
है दोनों इंसान,
ला मैं तेरी गीता पढ़ लूँ, तू पढ़ ले कुरान,
इस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर
हैं मेरा बस एक ही अरमान
एक थाली में खाना खाए सारा हिन्दुस्तान…


(3)
इश्क़ तो करता हैं हर कोई
मेहबूब पे मरता हैं हर कोई,
कभी वतन को मेहबूब बना कर देखो
तुझ पे मरेगा हर कोई……!!!!


(4)
यूनान-ओ-मिस्र-ओ रोमा सब मिट गए जहाँ से।
अबतक मगर है बाकि नाम-ओ-निशाँ हमारा।
कुछ बात है की हस्ती मिटती नहीं हमारी,
सदियों से रहा है दुश्मन दौर-ए-जहाँ हमारा।
सारे जहा से अच्छा हिन्दूस्तान हमारा हमारा..


(5)
ना पूछो ज़माने को,
क्या हमारी कहानी हैं
हमारी पहचान तो सिर्फ ये हैं
की हम सिर्फ हिंदुस्तानी हैं…!!


(6)
वतन हमारा ऐसे ना छोड़ पाए कोई,
रिश्ता हमारा ऐसे ना तोड़ पाए कोई,
दिल हमारे एक है एक है हमारी जान,
हिंदुस्तान हमारा हैं हम हैं इसकी शान..


(7)
मैं मुल्क की हिफाजत करूँगा
ये मुल्क मेरी जान है
इसकी रक्षा के लिए
मेरा दिल और जां कुर्बान है..||


(8)
मैं भारत बरस का हरदम अमित सम्मान करता हूँ
यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ,
मुझे चिंता नहीं है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की,
तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ।


(9)
मेरा “हिंदुस्तान” महान था,
महान हैं और महान रहेगा,
होगा हौसला सबके दिलो में बुलंद
तो एक दिन पाक भी जय हिन्द कहेगा…


(10)
काश मेरी जिंदगी मे सरहद की कोइ शाम आए।
मेरी जिंदगी मेरे वतन के काम आए।।
ना खौफ है मौत का ना आरजु है जन्नत की
लेकीन जब कभी जीक्र हो शहीदो का
काश मेरा भी नाम आए।। काश मेरा भी नाम आए।


Latest independence day Quotes and sayings in Hindi :- (11)


ना मरो सनम बेवफा के लिए,
दो गज़ जमीन नहीं मिलेगी दफ़न होने के लिए,
मरना हैं तो मरो वतन के लिए,
हसीना भी दुप्पट्टा उतार देगी तेरे कफ़न के लिए|


(12)
आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे
शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे
बची हो जो एक बूंद भी लहू की
तब तक भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे…


(13)
भारत का वीर जवान हूँ मैं,
ना हिन्दू, ना मुसलमान हूँ मैं,
जख्मो से भरा सीना हैं मगर,
दुश्मन के लिए चट्टान हूँ मैं,
भारत का वीर जवान हूँ मैं ||


(14)
देश भक्तों को अक्सर लोग पागल कहते हैं!
कह दो उन्हें… सीने पर जो जख्म हैं,
सब फूलों के गुच्छे हैं,
हमें पागल ही रहने दो, हम पागल ही अच्छे हैं!


(15)
कभी ठंड में ठिठुर कर देख लेना,
कभी तपती धूप में जल के देख लेना,
कैसे होती हैं हिफ़ाजत मुल्क की,
कभी सरहद पर चल के देख लेना…



(16)
हम आजाद हैं, ये आजादी कभी छिनने नहीं देंगे
तिरंगे की शान को हम कभी मिटने नहीं देंगे
कोई आंख भी उठाएगा जो हिंदुस्तान की तरफ
उन आंखों को फिर दुनिया देखने नहीं देंगे..


(17)
है नमन उनको, जो यशकाय को अमरत्व देकर,
इस जगत में शौर्य की जीवित कहानी हो गये हैं,
है नमन उनको, जिनके सामने बौना हिमालय,
जो धरा पर गिर पड़े, पर आसमानी हो गये हैं..!!


(18)
चिंगारी आजादी की सुलगी मेरे जश्न में हैं,
इन्कलाब की ज्वालाएं लिपटी मेरे बदन में हैं,
मौत जहाँ जन्नत हो ये बात मेरे वतन में हैं,
कुर्बानी का जज्बा जिन्दा मेरे कफन में हैं…


(19)
लड़ें वो वीर जवानों की तरह,
ठंडा खून फ़ौलाद हुआ,
मरते-मरते भी मार गिराए,
तभी तो देश आज़ाद हुआ…


(20)
देश को आजादी के नए अफसानों की जरूरत है
भगत-आजाद जैसे आजादी के दीवानों की जरूरत है,
भारत को फिर देशभक्त परवानों की जरूरत है..!!


Quotes for independence day in Hindi :- (21)


देशभक्तों से ही देश की शान है
देशभक्तों से ही देश का मान है
हम उस देश के फूल हैं यारों
जिस देश का नाम हिंदुस्तान है|


(22)
कहते हैं अलविदा हम अब इस जहान को,
जा कर ख़ुदा के घर से अब आया न जाएगा,
हमने लगाई आग हैं जो इंकलाब की,
इस आग को किसी से बुझाया ना जाएगा..


(23)
दे सलामी इस तिरंगे को
जिस से तेरी शान हैं,
सर हमेशा ऊँचा रखना इसका
जब तक दिल में जान हैं..!!


(24)
गुलाम बने इस देश को आजाद तुमने कराया है
सुरक्षित जीवन देकर तुमने कर्ज अपना चुकाया है
दिल से तुमको नमन हैं करते
ये आजाद वतन जो दिलाया है….


(25)
लहराएगा तिरंगा अब सारे आसमान पर
भारत का ही नाम होगा सबकी जुबान पर
ले लेंगे उसकी जान या खेलेंगे अपनी जान पर
कोई जो उठाएगा आँख हिंदुस्तान पर..


(26)
गंगा यमुना यहाँ नर्मदा,
मंदिर मस्जिद के संग गिरजा,
शांति प्रेम की देता शिक्षा,
मेरा भारत सदा सर्वदा..!!


(27)
आओ देश का सम्मान करें…
शहीदों की शहादत याद करे
एक बार फिर से राष्ट्र की कमान,
हम हिंदुस्तानी अपने हाथ धरे,
आओ स्वतंत्रता दिवस का मान करे…


(28)
संस्कार और संस्कृति की शान मिले ऐसे,
हिन्दू मुस्लिम और हिंदुस्तान मिले ऐसे
हम मिलजुल के रहे ऐसे की
मंदिर में अल्लाह और मस्जिद में राम मिले जैसे…


(29)
भारत माता तेरी गाथा
सबसे ऊँची तेरी शान
तेरे आगे शीश झुकाएं
दें तुझको हम सब सम्मान…


(30)
भारत माता तेरी गाथा
सबसे ऊँची तेरी शान
तेरे आगे शीश झुकाएं
दें तुझको हम सब सम्मान|


Quotes in Hindi for independence day :- (31)


दे सलामी इस तिरंगे को
जिससे तेरी शान है
सर हमेशा ऊँचा रखना इसका
जब तक दिल में जान है|


(32)
आजादी का जोश कभी कम नहीं होने देंगें
जब भी जरुरत पड़ी देश के लिए जान लुटा देंगे
क्योंकि भारत हमारा देश है
अब दोबारा इस पर कभी आंच नहीं आने देंगे|


(33)
चलो फिर से आज वो नजारा याद कर लें
शहीदों के दिल में थी वो ज्वाला याद कर लें
जिसमें बहकर आजादी पहुंची थी किनारे
देश भक्तों के खून की वो धारा याद कर लें|


(34)
चलो फिर से खुद को जागते हैं
अनुशासन का डंडा फिर घुमाते हैं
सुनहरा रंग है शहीदों के लहू से
ऐसे शहीदों को हम सब सर झुकाते हैं|



(35)
हम आजादी तभी पाते हैं
जब अपने जीवित रहने के अधिकार का पूरा मूल्य चुका देते हैं – रवींद्र नाथ टैगोर


(36)
तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूँगा|

 – नेताजी सुभाष चंद्र बोस


(37)
जो लोग दूसरों को आजादी नहीं देते, उन्हें खुद भी इसका हक नहीं होता |

– अब्राहम लिंकन


(38)
किसी भी कीमत पर स्वतंत्रता का मोल नहीं किया जा सकता| वह जीवन है| भला जीने के लिए कोई क्या मोल नहीं चुकाएगा? 

– महात्मा गाँधी


(39)
ये अगस्त ही वो महीना है तो आजादी की याद दिलाता है
उन देशभक्तों की याद दिलाता है
जो देश के लिए घर परिवार सब छोड़कर
बलिदान हो गये
जय हिन्द….


(40)
यदि आज़ादी पाने के लिये पैसा ही आपका जरिया है तो आपको कभी आज़ादी मिल ही नही सकती।
यदि इस दुनिया में इंसान के पास सबसे बेहतर सिक्यूरिटी यदि कोई है तो वह ज्ञान, अनुभव और क्षमता ही है.


Independence day Quotes in Hindi :- (41)


मुकम्मल है इबादत और मैं वतन ईमान रखता हूँ,
वतन के शान की खातिर हथेली पे जान रखता हूँ !!
क्यु पढ़ते हो मेरी आँखों में नक्शा पाकिस्तान का ,
मुस्लमान हूँ मैं सच्चा, दिल में हिंदुस्तान रखता हूँ !!


(42)
बेबी को बेस पसन्द हैं, सलमान को केस पसन्द हैं, मोदी को विदेश पसन्द हैं, और मुझे मेरा देश पसंद हैं।


(43)
वतन हमारा मिसाल मोहबत की,
तोड़ता है दीवार नफरत की,
मेरी खुश नसीबी मिली ज़िन्दगी इस चमन,
में भुला न सके कोई इसकी खुशबू सातों जनम में.


(44)
आओ झुक कर सलाम करे उन्हें,
जिनकी ज़िन्दगी में ये मुकाम आया है,
किस कदर खुशनसीब है वो लोग,
जिनका लहू भारत देश के काम आया है
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभ कामनायें.


(45)
आज़ादी का जोश कभी कम ना होने देंगे,
जब भी ज़रूरत पड़ेगी देश के लिए जान लुटा देंगे.
क्योंकि भारत हमारा देश है,
अब दोबारा इस पर कोई आंच ना आने देंगे |


(46)
आजादी की कभी शाम ना होने देंगे
शहीदों की कुर्बानी बदनाम ना होने देंगे
बची है जो 1 भी बूंद लहू की तब तक
भारत का आँचल नीलाम ना होने देंगे


(47)
ना जुबान से, ना निगाहों से,
ना दिमाग से, ना रंगों से,
.ना ग्रीटिंग से, ना गिफ्ट से,
आपको 15 August मुबारक डायरेक्ट दिल से |


(48)
ऐ मेरे वतन के लोगों तुम खूब लगा लो नारा,
ये शुभ दिन है हम सब का लहरा लो तिरंगा प्यारा,
पर मत भूलो सीमा पर वीरों ने है प्राण गँवाए,
कुछ याद उन्हें भी कर लो जो लौट के घर न आये।


(49)
ईश्वर की कृपा से हमारे देश में तीन बेहद कीमती चीजें उपलब्ध हैं: भाषण की स्वतंत्रता, अंतरात्मा की स्वतंत्रता,और इनमे से किसी का भी प्रयोग ना करने का विवेक.


(50)
अपने देश की आज़ादी के लिये मर-मिटना हमारे खून में ही लिखा होता है। हमने बहुत से महान लोगो के बलिदान देकर इस आज़ादी को हासिल किया है
और हमें अपनी ताकत के बाल पर ही इस आज़ादी को कायम रखना है|

0 Comments: